जन आधार कार्ड / सदस्य / मुखिया स्थानांतरण कैसे करें (How to Transfer Jan Aadhar Card Family/Member/HOF)
eMitra Training Course में आज हम जानेंगे जन आधार कार्ड के Transfer Member Service के बारे में, जिसमें आपको इस सेवा की पूरी जानकारी मिलेगी कि इस सेवा का उपयोग कब और कैसे करना है।
जन आधार कार्ड Transfer Member Service कब काम में लेते हैं?
इस सेवा का उपयोग तब किया जाता है जब:
- एक पूरे जन आधार कार्ड को दूसरे जन आधार कार्ड में स्थानांतरित करना हो।
- किसी सदस्य को एक जन आधार कार्ड से दूसरे जन आधार कार्ड में भेजना हो।
- मुखिया (HOF) को एक जन आधार कार्ड से दूसरे जन आधार कार्ड में भेजना हो।
इन तीनों कार्यों के लिए Transfer Member Service का उपयोग किया जाता है।
जन आधार कार्ड / सदस्य / मुखिया स्थानांतरण करने के लिए जरूरी दस्तावेज
- जन आधार कार्ड / जन आधार कार्ड रसीद।
- स्थानांतरण करने का कारण और उससे संबंधित दस्तावेज़ (जैसे, शादी प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, आदि)।
ईमित्र से जन आधार कार्ड / सदस्य / मुखिया स्थानांतरण के लिए आवेदन कैसे करें
स्टेप 1: सबसे पहले ईमित्र कीओस्क पर एसएसओ पोर्टल के माध्यम से ईमित्र पर लॉगिन करें।
स्टेप 2: उसके बाद जन आधार कार्ड सर्विस का चयन करें और जन आधार कार्ड पोर्टल खोलें।
स्टेप 3: फिर आपको Enrollment एप पर क्लिक करना है।
स्टेप 4: अब Transfer Member पर क्लिक करें।
स्टेप 5: इसके बाद आपको उस जन आधार कार्ड रसीद संख्या को डालनी है जिसे आप स्थानांतरित करना चाहते हैं। फिर, नए जन आधार कार्ड की रसीद संख्या डालकर खोजें पर क्लिक करें।
स्टेप 6: अब आपको जन आधार कार्ड में जुड़े किसी एक सदस्य का बायोमेट्रिक सत्यापन करना होगा।
स्टेप 7: सत्यापन के बाद आवेदन फॉर्म खुलेगा। पूरा फॉर्म भरकर सबमिट पर क्लिक करें। आपका आवेदन सबमिट हो जाएगा और जांच अधिकारी द्वारा जांच के बाद आपका जन आधार कार्ड जारी हो जाएगा।
स्टेप 8: आप फैमिली एनरोलमेंट स्टेटस पर क्लिक करके आवेदन का स्टेटस देख सकते हैं।
स्टेप 9: फिर, जन आधार कार्ड रसीद संख्या डालकर खोजें पर क्लिक करें।
स्टेप 10: अब रसीद संख्या की जन आधार कार्ड स्थिति पर क्लिक करें और आपको स्टेटस दिखाई देगा कि आपका जन आधार कार्ड स्थानांतरित हुआ है या नहीं।
नोट: इस प्रक्रिया को फॉलो करने से आप आसानी से जन आधार कार्ड, सदस्य या मुखिया का स्थानांतरण कर सकते हैं।